किक बॉक्सिंग : सुधीर सक्सेना ने भारत के लिए जीता एक और रजत पदक

नई दिल्ली।अंतराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे दिल्ली के सुधीर सक्सेना ने 12 देशों के 800 खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देकर भारत के लिए एक और रजत पदक हासिल करने में सफलता हासिल की।

यह अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 9 से 13 फरवरी तक चल रही थी। एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे तथा अभी तक आर्थिक तंगी और प्रायोजकों के अभाव के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से विभिन्न देशों के साथ लोहा लेते हुए भारत के लिए 1 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीतना अपने आप में एक गौरवपूर्ण बात है तो आश्चर्यचकित कर देने वाली भी।

आश्चर्यजनक इसलिए कि सरकार और प्रायोजकों के बिना खेल के प्रति इतना जुनून और देश का मान बढ़ाने का इतना समर्पण उदाहरण के तौर पर ही देखने सुनने में आता है।

अंतराष्ट्रीय खेल किक बॉक्सिंग जिसमें भारत की पहुंच आज तक दुर्लभ देखी गई है, ऐसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में विश्व चैम्पियनशिप और एशियन चैंपियनशिप के सदस्य सुधीर सक्सेना भारत के लिए विश्व स्तर पर एक गौरवपूर्ण भूमिका के किरदार हैं।

12 राष्ट्रीय पदकों और चालीस से अधिक राज्य स्तर के विभिन्न पदकों के विजेता रहे सुधीर आज भी खेल के प्रति लगनशील और देश के लिए समर्पित उदाहरण के रूप में संघर्षरत हैं। विभिन्न देशों में भारत का परचम लहराते आए सुधीर के बारे में भारत के किक बॉक्सिंग के कोच नित्यानंद प्रधान जी का कहना है कि सुधीर के हाथों में बचपन से ही भरपूर और गजब की ताकत बरकरार है और उनके हाथों के पंचो का कोई जवाब नहीं।

ऐसे विलक्षण प्रतिभा के धनी सुधीर सक्सेना को भारत सरकार तथा प्रायोजकों की ओर से स्नेह समर्थन और हौसला-अफजाई मिले तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आगामी अंतरराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग खेल प्रतियोगिता में विश्व स्तर पर भारत को परचम लहराने से कोई नहीं रोक सकता। (एजेंसी हिस.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *